Emotional Intelligence

इस कार्यशाला ने मुझे अपनी भावनात्मक बुद्धिमत्ता पर आत्म-प्रतिबिंबित करने में मदद की है और साथ ही मुझे कई ऐसे पहलू सीखने को मिले हैं जिनमें अपनी भावनाओं को नियंत्रित और स्वीकार करना है। भावनात्मक आत्म-जागरूकता आपकी अपनी भावनाओं और आपके ऊपर उनके प्रभावों को समझने की क्षमता है। प्रदर्शन। आप जानते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और क्यों-और यह कैसे मदद करता है या आप जो करने की कोशिश कर रहे हैं उसे चोट पहुँचाते हैं। आप महसूस करते हैं कि दूसरे आपको कैसे देखते हैं और इसलिए अपनी स्वयं की छवि को एक बड़ी वास्तविकता के साथ संरेखित करें।
आपको अपनी ताकत और सीमाओं का सटीक बोध होता है, जो आपको वास्तविक आत्मविश्वास देता है। यह आपको अपने मूल्यों और उद्देश्य की भावना पर भी स्पष्टता देता है। आप स्पष्टवादी और प्रामाणिक हो सकते हैं, अपनी दृष्टि के बारे में दृढ़ विश्वास के साथ बोल सकते हैं।
मुझे लगता है कि भावनात्मक बुद्धिमत्ता को महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसे रिश्तों, शिक्षाविदों और करियर सहित जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता से जोड़ा गया है। इसे समग्र जीवन संतुष्टि और कल्याण का एक महत्वपूर्ण कारक भी माना जाता है। जबकि कुछ लोगों के पास स्वाभाविक रूप से उच्च स्तर की भावनात्मक बुद्धि हो सकती है, यह एक ऐसा कौशल भी है जिसे जानबूझकर प्रयास और अभ्यास के माध्यम से विकसित और सुधारा जा सकता है।

Leave a Reply